Web की सुरुवात में सभी web static हुए करते है. आज अपने dynamic WordPress site को high-performing static में turn करना आपके लिए एक अच्छा option हो सकता है. Visitors को super-fast browsing experience मिलेगा और content managers WordPress authoring experience और plugin ecosystem को वैसे ही use करते रहेंगे. इस post में हम आपको static WordPress sites के secrets के बारे में बताएँगे. तो चलिए जानते है की static WordPress site क्या है.और आपको dynamic site को static में convert क्यों करना चाहिए.

Static Website क्या है?

Static website में fixed content के साथ web pages होते है. ये हर एक visitor को same information display करता है. Example के लिए आपका homepage एक static page है, जोकि एक defined layout के साथ है और आपके visitors को आपके business और कौन सी services आप provide करते है. उसके बारे में बताता है.

Read Also :

Static vs Dynamic Websites :

वही static websites के opposite dynamic websites different visitors को different content display करता है, और ये time और visitors के native language पे depend करता है.

Blogs dynamic websites होता है ,क्युकी new blog posts publish होने पे different content display होता रहता है .

आप Dynamic site को Static में क्यों Change करे :

Static website के बहुत सरे advantages है :

  1. Speed. Static sites generally fast होता है, क्युकी हर page prerendered होता है. बिना underlying processing server के बिना database queries और बिना PHP processing के,इसलिए page को user के लिए serve किया जा सकता है. दूसरी वजह fast होने की ये है इन pages को CDN के through serve किया जा सकता है.एक standard dynamic site में सिर्फ static assets जैसे images, CSS,और JS को CDNed किया जा सकता है .
  2. Security.आपके standard dynamic website में attack ले काफी chances होता है. Apache server से MySQL तक की हर layer और installed किये गए plugins secure नहीं होता है. Dynamic site पे ऐसा करना बहुत मुस्किल है की हर time hacker के लिए हर एक hole को secure रख सके.वही static site में breach के लिए मुस्किल से कुछ भी available नहीं है.
  3. Scalability.  High-traffic site को support करना costly और complicated हो सकता है.और अगर आप पर ये successfully कर भी लेते है,तो Traffic में थोडा सा increase आपके site को seriously slow कर सकता है, जिससे आपको परेशानी का सामना करना पढ़ सकता है. Static sites आशानी के साथ बढ़ सकता है. CDNs के बारे में एक अजीब बात ये है की इस्पे जितना ज्यादा traffic मिलता है ये उतना ज्यादा Fast होता है.
  4. Less management and maintenance. Dynamic site में आपको regular maintenance की जरुरत होती है, जैसे upgrades, security, speed optimizations, etc. लेकिन staticaly geerated site में ऐसा नहीं होता है.

ऐसे लोग जिन्होंने आपके site को, full static किया है., उनका कहना है की उन्हें अपने site पे content को manage करने के लिए ज़्यादातर Time coding में spend करना पड़ता है. इसके साथ ही non-WordPress static sites बहुत diverse और constantly changing होते है. हर static site के लिए CMS, static site generator, storage, CDN, और यहाँ तक की version control की ज़रूरत होती है. और एन सब चीजो के लिए बहुत सारे solutions available है. अगर आप WordPress का use करते है तोउनमे से ज्यादा अक ही system में मिल जायेगा. आपको static layer की देख भाल separately करनी पड़ेगी. इसके लिए आप plugin, या एक end-to-end platform जैसे Strattic है उसका use कर सकते है.

Disadvantages?

हर चीज के कुछ न कुछ advantages के साथ disadvantages भी हो सकते है. उसी तरह से static website के कुछ disadvantages है. इसका ये disadvantage है की यहाँ पे कुछ type की functionality work नहीं करती है.

Static-compatible बनाने के किये आपको कुछ कम करने होंगे. कभी कभी किसी site को static-ready करना आसन होता है, लेकिन कभी कभी ये काफी complicated होता है.

इसके साथ ही एक new paradigm है, इसके लिए इसे manage करने के लिए आपको थोडा mind-shift की ज़रूरत होगी. अगर आप अपना खुद का static publishing plugin का Use कर रहे है, तो आपको पुरे environment को WordPress hosting से static storage और CDN तक configure करने की जरुरत होगी. आपको ये Sure करना होगा की ये server को crash किये बिना हर page को redirect और images को catch करे.

Static-friendly solutions की help से बहुत से traditionally dynamic functionality को automatically replace किया जा सकता है. For example, अगर आपके अपने site पे search है तो आपके बिना कुछ किये हुए इसे Algolia-powered search से replace किया जा सकता है.

इसके साथ ही live static site पे publish करने के लिए additional step involve होंगे, पहले आपको अपने WordPress site पे content को publish करना होगा, उसके बाद आप इसे अपने static site पे publish कर सकते है, इसे live होने के कुछ minutes लगता है.

SEO Benefits :

 Static site run करने के SEO benefits होते है, क्योकि ये fast load होता है. और इस वहज से  of course, आपका bounce rates कम करना और conversion rate improve होगा. इसके साथ ही इसे hack करना बहुत मुस्किल है. ऐसे site को malware की वजह से Google’s search index delisted होने के risk नहीं होता है.

In general, SEO-friendly static website को Run करना ek regular WP site की तरह ही है. इस लिए आप इस बात का ध्यान से की आपका content, titles, meta tags, links, etc अच्छे से लिखा हो.

Ideally, एक statically generated site को आप Yoast SEO जैसे tool से optimize भी कर सकते है.

buy Premium WordPress Themes And Plugins at a very cheap Price: My GPL Store

Static Site कितना Fast और Secure हो सकता है?

Speed improvements इस बात पे depend करता है की आप अपने site को किस तरह से बनाया हैऔर आप किस hosting का use कर रहे है.

साथ ही statically generated site का सभी pages को जिसमे HTML site भी शामिल है, CDN का जरिये से completely serve किया जाता है. Standard WP site पे content pages standalone files के form में available नहीं होते है. वो virtual pages होते है जिसे demand पर generate किया जाता है.इसलिए ऐसे case में CDN के ज़रिये से serve की जाने वाली file sirf static files है जैसे images, video, JS and CSS.

एक user जो आपके content page को access करता है उसकी speed इस बात पे depend करती है की वो अपने WP server के physical location से कितना दूर है. Static site पे सभी pages standalone files की तरह exist करता है जिसमे content pages भी शामिल है.System इसे HTML files की तरह समझता है, इसलिए इसे CDN की तरह serve कर सकता है, इसके साथ ही इन pages को पूरी दुनिया के लोगो के लिए fast accessible बनता है.

जैसे की हमने आपको बताया है की security static WordPress site को run करने का एक दूसरा major advantage है. आपका standard WP site LAMP server पे run करता है. इस server के हर एक layer में potential vulnerabilities होती है जो operating system से MySQL और PHP तक होती है.

Static site essentially सिर्फ files का collection है. किसी भी तरह का process या query नहीं चल रही होती है. इसलिए यहाँ पे hack करने के लिए कुछ खास नहीं होता है. Mainly यहाँ पे site को secure करने के लिए original WP site को public-facing site से हटा दिया जाता है.और इसे एक ऐसे container में store किया जाता है. जो use में नहीं होने पे shut down हो जाता है और वो सिर्फ Strattic-authenticated users के लिए accessible होता है. जिस वजह से ये site dynamic के comparison में ज्यादा secure होता है.

WordPress पे Static Site बनाने के कुछ तरीके :

  1. आप एक headless WordPress website बना सकते है. इसका मतलब ये है की WP admin को purely content management के लिए use किया जाता है नाकि frontend के लिए, Frontend को content WP Rest API या WPGraphQL से मिलता है. ये Site बनाने का एक बहुत ही complicated Way है,क्योकि आपको content management में एक frontend बनाने की जरुरत होगी. फिर जैसे ही site develope होगी आपको new connection बनाते रहना होगा. इसे easy बनाने के लिए Gutenberg blocks, या Elementor, या किसी भी plugins का use किया जा सकता है.
  2. आप as_usual WordPress में अपनी site बन सकते है, और फिर ऐसे platform का use करे जो आपके Site का static version generate करने में specialized हो.

Static WordPress Site Launch करने वालो के लिए Top Tips :

  1. अपने आपको “static” के meaning से familiar करे की ये क्या है और इसका क्या benefits है. आपको इसी topic के बारे में बहुत से content मिल जायेंगे. Website development के इस approach को descrie करने के लिए दूसरा popular term जो use किया जाता है वो “Jamstack” है.
  2. Static WP sites को host और publish करने के लिए available options को research करे और जाने की क्या आपके लिए ज्यादा अच्छा कम करता है.
  3. ये Sure करे की आप static-friendly tools का use करे. For example, third-party form systems जैसे TypeForm, Marketo, Wufoo, Hubspot, MailChimp etc. जो directly form submissions को feed करता है. अगर आप Strattic,का use करते है तो आप Gravity Forms और CF7 भी use कर सकते है, जो की एक WordPress form plugin है.
  4. Apne static site को launch करने से पहले thoroughly check करे.  Strattic free trial offer करता है, आप website domain से connect होने से पहले अपने site के copy को इसपे migrate करके के publish कर सकते है. इसके साथ ही sabhi Strattic users को static production site के साथ static Preview site भी दिया जाता है. एक बार अपने domain को connect करने के बाद आप हमेशा अपने WP site को Preview static environment में test कर सकते है ताकि आप ये देख सके की आप live site पे सब कुछ सही ढंग से काम कर रहा है.

उम्मीद है की आपको Static WordPress Site का ये article (Static WordPress Site Kya Hai?) informative लगा होगा. अगर आपका कोई सवाल हो हो आप comment section में पूछ सकते है.

अगर आप अपनी खुद के WordPress Website बनाना सीखना चाहते है तो आप हमें Youtube पर Follow कर सकते है. जहा हम WordPress से related videos को हमेसा Share करते रहते है. SUBSCRIBE Our Youtube Channel : Web9 Academy

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here