Google Web Stories ज्यादा traffic gainकरने का एक नया तरीका है .Stories images और दुसरे तरह के content की एक series होती है जो एक साथ मिल कर viewers को एक story बताती है .तो अगर आप भी अपने WordPress site में story add करना चाहते है तो आप Google के official WordPress plugin की help से ये कर सकते है तो चलिए सबसे पहले हम जानते है के Google Web Stories क्या है और हम अपने WordPress site पे Google Web Stories कैसे बनाये.

Google ने beta WordPress plugin को introduce किया है जो publishers को Google के new Web Stories का advantage उठाने के capable बनता है.

Google Web Stories क्या है ?

Google Web Stories एक नया तरह का Accelerated Mobile Pages (AMP) है.ये ऐसा content होता है जिसका use छोटे amount में किया जाता है.

Web Story का हर एक page में ज्यादा से ज्यादा 10 word होता है Web Story का recommended size 4-30 pages के बीच में होता है.

Publishers Web Stories को affiliate links Google Ad Manager and Google DV360 (Beta) के साथ monetize कर सकता है.

Web Stories को use उन mobile users के लिए किया जाता है जो एक नज़र में content को consume करना चाहते है.

Google Web Stories open source और free है .

Google Web Stories के कैसे Benefits है ?

Publishers web story format को adopt कर रहे है क्युकी इसे mobile users के लिए attractive way में feature किया जा सकता है . Web Stories traffic को हासिल करने का एक नया तरीका पेश करता है.

Web Stories Google search, Google images, Discover, and Google App के top में rank करने का एक तरीका है.

Snackable Content :

Snackable content straight forward, short-form, इसलिए digestible content है. Web Story के लिए Google Snackable content को allow करता है.

Video 15 second से ज्यादा लम्बा न हो और उसमे subtitles हो.

Google ये specify करता है के video को portrate mode में shoot किया जाना चाहए नाकि landscape mode में .इस तरह से वो mobile device में full screen desplay करेंगे .

सभी videos में captions ज़रूर होना चाहए ताकि user video देखने के साथ साथ use पढ़ भी सके . ऐसा इसलिए किया गया है ताकि अगर user किसी ऐसे जगह पे हो जैसे किसी public place पे जहा पे वो video की आवाज को अगर सुन ना सके तो वो use caption की help से पढ़ ले ताकि उसका attention दूसरी तरफ न बात सके.

Google ये recommend करता है के text font का size 24 और हर page पे 200 characters से ज्यादा text का use न किया जाय .

Long form content को आप attachment link के तौर पे available कर सकते है .यह एक अच्छा feature है क्युकी ये publisher को web story के जरिये से viewers का ध्यान अपने content को पढ़ने के लिए attract करने का एक अच्छा जरिया provide करता है.

WordPress Plugin की Help से Web Stories कैसे बनाये.

WordPress site पे पे Web Stories create करना आसान है. आपको simply official Google Web Stories plugin को install करना है . और आप Google’s documentation को read करना न भूले ताकि आपकी story search emhgine के लिए ready हो सके.

Plugin install करने के बाद आप Editor Settings में जाये और पूछे जाने वाले detail को fill करने .अगर आप web story के बारे में ज्यादा कुछ जाना चाहते है तो आप template section में जा कर explore कर सकते है.

आप Simply Use template पे click करे और editor template के साथ open हो जायेगा अब आप अपने पसंद के story को adopt करने के लिए various. इसका use कर सकते है

अपने web story को बनाने के लिए आप निचे दिए गए steps को follow करे:

  1.  Web Stories plugin को Open करे :

Plugin को install करने के बाद Web Stories Dashboard में Create New Storype click कर के आप new story start कर सकते है .आप WordPress menu > Stories > Add New पे कितना भी अपने new story को start कर सकते है .

2. Web Stories interface को introduce करे :

New story बनाते वक़्त interface blank template के साथ open होगा. Left-hand side आप story के लिए upload किये गए images और materials के साथ assets manager को देखेंगे. तो icon text tab को open करेगा और triangle shapes को open करेगा.

3. Right-hand side को Explore करने के लिए Image को add करे :

Blue Upload button पे click कर के image को open करे . Image पे double click कर के canvas add करे .आप notice करेंगे के right hand side में setting change हो गया है यहाँ पे आप हर एक itemके लिए properties और design options को देखेंगे .ये type तो type differ करेगा इसलिए ये text में image से different option मिलेगा .

4. Get accustomed to the interface :

अगर कभी भी किसी तरहका कोई tool use किया होगा तो आपको Web Stories WordPress plugin वैसे ही लगेगा .आप चीजों को align, rotate, layer कर सकते है text type और Color change करने के साथ साथ और भी बहुत कुछ कर सकते है . आप images, illustrations, text, video etc के साथ यहाँ पे काम कर सकते है .

5. अब simple web story बनाने की कोशिश करे :

Startकरने के लिए आप new story को open करे और image को upload करे .Image पे click करने पे आपको image के around एक blue line दिखेगा .ये आपको mage को scale, rotate और zoom करने के लिए allow करेगा .Image को full view देखने के लिए आप mage पे double click करे और अपने image को us tatrah fix करे जो दिखने में ज्यादा अच लगे.

6. अपने web story में text add करे :

Text tab में जाने के लिए left-hand corner में tab पे click करे .यहाँ पे आपको different size दिखेगा .ये regular HTML headings पे pased है , इसलिए इसमें सब से बार h1 है और paragraph को P मिलता है .इसलिए इसे wisely use करे . अपने title को h1 and subheadings को h2 या कुछ और डाले . अपने paragraphs के लिए paragraph का use करे . इस तरह से आपका web content regular guidelines को follow करेगा .

7. Colors, fills और alignment :

आप अपने text को जो भी color देना चाहते है वो easily दे सकते है . Heading 1 पे click कर के अपने image में heading add कर अकते है . इसके साथ ही आप text को drag और drop कर के जहा चाहे वह पे asppea कर सकते है .

8. अपने web story में new page को add करे :

अपने story में new page को add करने के लिए screen के bottom में बड़े से + button पे click करे .अगर आप current page को duplicate करना चाहते है तो आप Duplicate page पे click कर के use nexr screen के template के taur पे use कर सके है .

9. Site से link करे :

Web Stories की सब से खास आते ये है के आप reely अपने खुद के ontent से link कर सकते है .Simply आप element पे click करे और link add करे . Link को limited number में use करे .

10. Metadata Fill करे और use publish करे.

Web story को complete कर लेने के बाद आप preview पे click के के test कर सकते है .अपने story को publish कर लेने के बाद आपको अपने story को improve करने के लिए उसमे कुछ metadata add करना होगा .Google के according आपको इसकी ज़रुरत एक valid web story के इए होगी . Document पे click कर के आप logo , cover image, excerpt एकअच्छा permalink fill करे और अपनी story को publish करे .

Web Stories plugin आपसे इस story के लिए new post add करने के बारे में पूछेगा .अगर आप new post add करना चाहते है तो आप button पे click करे और आपकी story new को embade कर के open हो जाएगी .

ये एक simple story का example था जिस हमने आपकी help के लिए create किया है ताकि आपको Web Stories कैसे बनाया जाता है ये समझ में आ जाये . इसके अलावा और भी बहुत से cool चीजें आप यहाँ पे कर सकते है .

Keep in mind

Web stories हमारे content के लिए एक cool और new addition है जो की एक completely different goal के लिए completely different tool है. Of course, web story हर किसी के लिए usefull नहीं होगा लेकिन आप किसी possibility का फायदा उठा सकते है. हो सकता है की इससे आपको फायदा हो. इसे Start करना आशन होने के सत्यह साथ बहुत powerful है.

यहाँ पर कुछ चीजे दी गयी है जिसे आपको अपने Story को create करते वक़्त Mind में रखना चाहिए.

  • इस बात का ध्यान रखे की आपके story का URL आपके XML sitemap में available हो (Yoast SEO की हेल्प से आप ये कर सकते है)
  • Google को आपकी story को समझने के लिए आप Schema structured data को add कर सकते है. (Yoast SEO की हेल्प से आप ये कर सकते है).
  • इस बात का ध्यान रखे की आपकी story valuable और high quality की हो.
  • आप limited number के ads को add कर सकते है.
  • Outside sources के बहुत ज्यादा links को add न करे क्योकि ये distraction create करता है.
  • अपने story को short और snappy बनाये (Google 5-30 pages, 10-20 words per page recommend करता है).
  • Page पे बहुत ज्यादा text का use न करे.
  • Image के accessibility के लिए alt text का use करे.
  • Stories के लिए video ideal है लेकिन उसे short रखे.

और जैसे की Google ने अपने SEO for Web Stories post में लिखा है.

अपने website के किसी दुसरे page के लिए वो सभी SEO thing करे जो आप कर सकते है. अगर ये आपके non story page को rank करने में help करेगा तो हो सकता है की ये आपके story के लिए भी work कर सके.

एक Word जी आपके सामने इस पूरी Post में आया है जो ये है की एक अच्छा story short होने के वावूद valuable और दिखने में attractive होगा. इसके साथ ही आपको ये समझना होगा की आपके audience किसी तरह के चीजे देखना पसंद करते है. और किस formate में. ये अभी नया हैइसलिए आपको कोई rules नहीं है. जिसे आपको बताया जा सके Luckily, WordPress के लिए Google का Web Stories plugig web story को create करना joyful बनता है.

अपने Story AMP Tool में test करना न भूले ताकि आपको पता लग सके की आपकी story search result में आने के लिए liye eligible है की नहीं.

उम्मीद है आपको WordPress Google Web Stories का ये article (WordPress में Google Web Stories कैसे Create करे ) informative लगा होगा. अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे comment section में पूछ सकते हैं .

अगर आप अपनी खुद के WordPress Website बनाना सीखना चाहते है तो आप हमें Youtube पर Follow कर सकते है. जहा हम WordPress से related videos को हमेसा Share करते रहते है. SUBSCRIBE Our Youtube Channel : Web9 Academy

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here