अगर आप अपने Targeted Audience तक पहुँचने के लिए Ads पे कुछ खर्च करने का सोच रहे है तो आपको इसे सही जगह पर खर्च करना चाहिए । इस आर्टिकल में हम बात करेंगे Google Ads की Google Ads क्या है और ये कैसे काम करता है।

Google Ads Kya Hai

Google Ads दुनिया के सबसे पॉपुलर वेबसाइट Google.com के बनने के २ साल बाद लांच किया गया। Google Adwords,के रूप में Advertising Platform October 2000  में आया था , लेकिन 2018 में कुछ Rebranding के बाद Google ads रख दिया गया |

चलिए जानते है के Google Ads क्या है और हमें Google पे Ad को Start करने के लिए किन चीज़ों को जानने की जरुरत होगी यहाँ पर हम उन Specific Features को कवर करेंगे जो आपको बेस्ट Result देने के लिए आपके Campaigns को Optimize करने में Helpful होगा।

Google Ads क्या है?

इस बात में कोई शक नहीं है के इन दिनों जितना strongerऔर focused आपका paid campaigns होगा उतना ही ज़्यादा वो click generate करेगा जोकि new customers को Gain करने की probability को और ज़्यादा increase करेंगा। यही वजह है किGoogle Ads business के लिए हर industry के लोगो के लिए बहुत तेज़ी से popular होता जा रहा है।

Google Ads एक Paid advertising platform है.जो pay-per-click (PPC) marketing channel के अंदर आता है. जहा आप (advertiser) एक ad के per click या per impression (CPM) पे payment करते है.

Google Ads आपके business के लिए qualified traffic को drive करने का एक effective way है। Google Ads, की Help से आप अपने website traffic को Boost कर सकते है, ज़्यादा से ज़्यादा phone calls receive कर सकते है, और अपने store visit को increase कर सकते है.

Google Ads आपको आपके target audience के बीच well-timed ads (mobile और desktop दोनों से ) create और share करने के लिए allow करता है।

इसका मतलब ये है के आपका business search engine results page (SERP) में उस Moments Show होगा जब आपके ideal customers Google Search or Google Maps के ज़रिए आपके जैसे  products aur services को search कर रहे होंगे.

इस तरह से आप अपने Targated Audience तक पहुँच सकते है जब वो ऐसे product या services के find कर रहे होते है जिसे आप serve करते है।

Google पे Advertise क्यों करें?

Google सब से ज़्यादा उसे किये जाने वाला search engine है जो 3.5 billion search queries daily receive करता है।

Google के according Google ads पे advertise करने वाले advertiser हर $1 खर्च करने पर $8 Earn करता है.अगर आप अपने product aur services के लिए PPC का उसे करते है तो Google ads आपके advertising का हिस्सा होना चाहिए , क्युकी इसके अलावा आपके पास option नहीं है facebook के आलावा क्योकि Google से आलावा किसी भी search engine में आपको इतना Targated Audience नहीं मिलेगा.

हज़ारो companies अपने business को promote करने के लिए Google Ads का use करते है, जिसका मतला है के भले ही आप search term में अच्छी  position पे rank कर रहे हो लेकिन इन Ads की वजह से आपको आपके competitors के निचे page पे show किया जाएग। क्योकि हमें पता है की किसी भी keyword के लिए Google top में Adsको Show करता है, ऐसे में अगर आप Google Ads का Use नहीं करते है तो आपको अपने targated audience तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है।

Important Google Ads Terms

ये common terms आपको आपके Google Ads को Setup, manage, और  optimize करने में Help करेंगे। इनमे से कुछ Google Ads के लिए specific है, जबकि दुसरे generally PPC से related है। आपको effective And campaign Run करने के लिए इन terms को जानना ज़रूरी है।

AdRank :

आपका AdRank ad placement को determine करता है। जितना high value होगा उतना effective आप रैंक करेंगे, उतने ज़्यादा लोग आपके Ad को देखेंगे, और उतनी ज़्यादा probaility होगी के लोग आपके Link पे click करेंगे । आपका AdRank आपके maximum bid को Quality Score से multiply कर के determine किया जाता है।

Bidding :

Google Ads bidding system पे based है, जहा पे आप एक advertiser के तौर पे maximum bid amount जिसे आप Ad पे click करने पे Pay करना चाहते है उसे select करते है। जितनी higher आपकी बोली होगी, उतना अच्छा आपका placement होगा। बोली लगाने के लिए आपके पास तीन option होंगे,  CPC, CPM, or CPE.

  • CPC, or cost-per-click, ये वो amount है जिसे आप अपने Ad पे किये गए हर single click पे Pay करते है
  • CPM, or cost per mille, ये वो amount है जिसे आप one thousand ad impressions के लिए Pay करते है, मतलब के जब आपका ad thousand people को दीखता है।
  • CPE, or cost per engagement, ये वो amount है जिसे आप तब Pay करते है जिसे जब कोई predetermined action आपके ad पे लेता है|

Campaign Type :

Google Ads पे paid campaign start करने से पहले , आपको इन 3 campaign types में से किसी एक को Select करना होगा, search, display, or video

  • Search ads text ads होते है जो Google results page search result में display किये जाते है.
  • Display ads typically image-based होते है और web pages Google Display Network में show किये जाते है.
  • Video ads 6 से 15 seconds के बीच के होते है और ये YouTube पे appear होते है.

Click-Through Rate (CTR) :

CTR आपके ads पे आने वाले views के number है. CTR का मतलब है की advertisement को देखे गए Total लोगो में से कितने लोगो ने उस Ad पर Click किया है. इसके help से ad की efficiency को measure किया जाता हैं.

Conversion Rate (CVR) :

CVR जिसे Conversion Rate भी कहा जाते है., ये एक relationship है जो आपको बताता है की कितने लोग किस ad पे Click करते है और अपने desired action को perform करते है. इसे calculate करने के लिए total number of conversions को total number of views/clicks से divide किया जाता है.

Display Network :

Google ads या तो search results page Google’s Display Network (GDN) में एक web page के अन्दर display किये जा सकते है.

GDN एक website का network है. जो Google Ads के लिए अपने webpages पे space allows करता है.- ये ads text-based या image ads हो सकते है और आपके target keywords के लिए relevant content के साथ display होता है. Google Shopping और app campaigns most popular Display Ad options है.

Extensions :

Ad Extensions के साथ आप बिना किसी additional cost के additional information के आप अपने ad को supplement कर सकते है. ये extensions 5 में से किसी एक categories में आता है: Sitelink, Call, Location, Offer, or App

Keywords :

जब एक Google User एक search query को Google search field में type करता है., तो google कुछ search result को display करता है जो user के search के मक्सद को पूरा करता है. यही words जिसे user search field में type करके अपने desired चीजो को धुधता है. keyword कहलाता है.

Keywords words या phrases होता है जिनकी help से user search engine पे कुछ भी search करता है. Ads के लिए आपको ऐसे keywords को select करना होता है जिसके लिए आप चाहते है की आपके ads display हो.

Example के लिए जैसे आप एक SEO के लिए online class provide करते है, तो आप चाहेंगे की जो user “online SEO class” search करे तो आपका ad search result में display हो. तो यहाँ पे “online SEO class” keyword है जिसे आपको अपने campaign के लिए choose करना होगा.

PPC :

Pay-per-click, or PPC एक ऐसा advertisement है जिसे advertiser अपने हर ad पे click के लिए pay करता है. PPC Google ads के लिए ही specific नहीं है, बल्कि ये most common type का ad campaign है.

अपना first Google ads campaign start करने से पहले आपको PPC के सभी अच्छाई और बुराई के importantce को समझ लेना चाहये।

Quality Score (QS) :

Quality Score आपके click-through rate (CTR) के जरिये से आपके ads के quality को measure करता है जसमे आपको keyword के relevance, landing page की quality, और SERP में आपके past performance शामिल है.

Quality Score (QS) आपके AdRank के लिए एक important factor है.

Google Ads कैसे कम करता है?

Google Ads आपके ads को उन customers को display करता है जो आपके product और services को लेने में interested होते है.

Advertisers search terms का keyword पे बोली लगाते है, और इस बोली में जो जीतता है उसे उसका select किये हाय Ad campaign के type पे जैसे YouTube videos या इसी relevant websites पे search results pages के top में रखा जाता है.

आपके effective और high-performing Google Ads create करने के ability को बहुत से important factors impact करते है.

AdRank Aur Quality Score :

AdRank आपके ads के placement को determines करता है और Quality Score उन दो factors (bid amount) में से एक है जो आपके Adrank को determines करता है.

Ad Campaign Types :

आप Google ads पे 3 type के campaign में से किसी एक को select कर सकते है (search, display, or video ), आपके ad की type Totally आपके Targated Audience के ऊपर Depends करता है की आप किस Type के ads में अपने campaign को Run करना चाहते है.

  • Search Ads: Search ads text ads होते है जिसे Google results pages पे display किया जाता है.Example के लिए “online SEO classes” के लिए किया गया search इस तरह के sponsored results, or ads display करता है.
Search Ads By Google Ads
  • Display Ads: ये typically image ads होते है जो website पे आये हुए user के attention को draw करता है. Example के लिए निचे दिए गए image को देख सकते है , यह एक Display Ad है जो हमें बहोत से Website पर देखने को मिलता है.
Dispaly Ads By Google Ads
  • Video Ads: Video ads YouTube videos के पहले, बाद में या middle में चलाये जाने वाला ads होते है. Youtue एक search engine है और इसलिए आपके choose किये गए right keyword आपको front में displayकर सकते है. Video Ads में आप Youtube Videos का Use करके ADs Run करते है.
Videos ADs By Google Ads in Youtube Search Result

Location :

जब आप Google Ads setup करते है तो आपको geographical location को select करना होता है.जिससे की आप जिस जगह पे अपने ad को display करना चाहते है. आपका selected location आपके placement में important role play करता है.

Location selection से जरिये आप अपने ADS को एक Limited जगह पर Show करा पाएंगे जिससे आप अपने Targated Audience के पास अपने Ads को कम खर्च में पहुच पायंगे.

Keywords :

आपका select किया गया keyword ये आपके placement में important role play करता है. आपको जैसे keyword को select करना है जो searchers के intent को match करता हो. Kyuki अगर आपको keyword searchers के intent से match नहीं करेगा तो आपका ad searchers result page पे display नहीं होगा.

इन factors के अलावा भी कुछ important factors है जैसे Headline and Description, Ad Extensions, Match Types जो हमारे ad के high-performance के लिए जरुरी है.

उम्मीद है आपको ये article (Google Ads क्या है? Google Ads कैसे काम करता है) informative लगी होगी. अगर आपका कोई सवाल है तो हमें comment section में पूछ सकते है. आपके लिए हमने एक Youtube Channel भी Startकिया है जहा पर आपको WordPress, Website Designing aur SEO Complete Course हिंदी में मिल आयेगा . और अगर आप सारे Tutorials Hindi में देखना चाहते है तो हमें Youtube पर ( Web9 Academy ) Subscribe जरुर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here